SSD कितने प्रकार की होती है? - What are the types of SSD in Hindi?



SSD
SSD



SSD के बारे में हम पहले पढ़ चुके है जिसमे हमने पड़ा था कि SSD क्या होती है और इसके क्या - क्या फायदे और नुक्सान होते है? और आज के इस आर्टिकल में हम पढ़ेंगे कि SSD कितनी तरह की होती है ? 



What is SSD?

SSD का पूरा नाम Solid State Drive होता है। यह भी हमारे कंप्यूटर की Hard disk की तरह ही डाटा को स्टोर करके रखती है। SSD की speed Hard Disk की तुलना में काफी fast होती है और साथ ही SSD (Solid State Drive) महंगी भी होती है। SSD को hard disk का एक updated version भी कह सकते है।

SSD का invention कंप्यूटर को efficient, fast, हलकी और पावर कम consume करने के लिए बनाया गया था। SSD storage device एक flash storage का ही रूप होता है जैसे कि हमारे मेमोरी कार्ड या pendrive होते हैं।





Types of SSD

SSD के कई प्रकार होते है जिनको उनकी connectivity और speed के अनुसार अलग - अलग बांटा गया है - 


1) SATA SSD

इस type की SSD दिखने में बिलकुल एक laptop की Hard disk की तरह ही दिखती है जो कि एक simple SATA connector को support करती है जैसे कि एक Hard Disk में भी होती है। सबसे पहले market में इसी तरह की SSDs आई थी और अब तक भी चल रही है। इस type की SSD (Solid State Drive) को आज के समय में चलने वाले किसी भी PC में इस्तेमाल किया जा सकता है।



2) mSATA SSD

mSATA यानी की micro SATA SSD एक normal SATA SSD से connectivity और form factor दोनों में ही काफी अलग होती हैं और यह normal SSD के size में काफी छोटी और दिखने में भी काफी अलग होती है। यह दिखने में बिलकुल एक RAM stick की तरह ही दिखाई देती है और इसकी connectivity को हर PC में इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है, इसको इस्तेमाल करने के लिए आपके PC में mSATA port होना चाहिए। इस तरह की SSDs का इस्तेमाल laptop में किया जाता है। 




3) M.2 SSD

इस तरह की जो SSDs होती है वो बिलकुल mSATA की तरह ही दिखती हैं, लेकिन यह इसका एक अपडेटेड वर्शन होता है। यह स्सद mSATA के मुकाबले ज्यादा फ़ास्ट और साइज में छोटी होती है, लेकिन छोटी होने के बाद भी यह दोनों तरह की कनेक्टिविटी को सपोर्ट कर सकती है, मतलब इसे आप एक नार्मल SATA केबल से भी कनेक्ट कर सकते हैं।




4) SSHD (Solid State Hybrid Drive)

SSHD का पूरा नाम solid state hybrid drive होता है। SSHD को पूरी तरह से SSD (solid state drive) नहीं कहा जा सकता है क्यूंकि यह Solid State Drive (SSD) और Hard Disk Drive (HDD) दोनों को मिलाकर बनाया गया होता है और इसमें कुछ memory SSD की होती है और कुछ memort Hard Disk की मिलाई जाती है। यह Hard Disk और SSD के दोनों के बीच की चीज़ होती है और इसे आजकल के Laptops में इस्तेमाल किया जाता है।




Thanks For Reading My Article




एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ