What is Cloud Computing in Hindi? Examples of Cloud Computing



Cloud Computing
Cloud Computing



अगर आप इंटरनेट को जानने में रूचि रखते है तो आपने कभी न कभी cloud computing के बारे में सुना ही होगा। Cloud Computing का इस्तेमाल आज के समय काफी ज्यादा तेज़ी से होने लगा है। Cloud Computing का इस्तेमाल हर कोई कर रहा है चाहे अपने डाटा को sever पर store करना या फिर किसी तरह की online services लेना। आजकल हर किसी को जल्दी से अपना काम करना होता है और इसके लिए उसके कंप्यूटर में सारे softwares सही से work करने चाहिए लेकिन अगर कोई सोफ्ट्वरै crash हो जाता है तो इस situation में cloud computing काम आती है। 

cloud computing जैसे कि अपने डाटा को store करना या फिर online image को edit करना, यह सारे काम बहुत ही आसानी से हो सकते है। इन सबके लिए आपके पास बस एक अच्छा सा इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए। Cloud Computing का इस्तेमाल बहुत ज्यादा हो रहा है क्योकि यह एक secure और fast platform है और सबसे बड़ी बात इसमें हम अपने डाटा को स्टोर करके कही से भी access कर सकते है। 

उदाहरण के लिए अगर आप अपने कंप्यूटर में अपना ऑफिस का डाटा स्टोर करते है तो आपको अपने कंप्यूटर में ही वो डाटा मिलेगा और कही नहीं लेकिन अगर आप किसी cloud server जैसे कि Google Drive में स्टोर कर देते है तो आप कही पर भी चाहे अपने कंप्यूटर या मोबाइल फ़ोन या फिर किसी और के कंप्यूटर से भी अपने ऑफिस के डाटा को access कर सकते हो। इंटरनेट से आप किसी भी तरह की services ले सकते है और इसे ही आप cloud computing कहते है। 



What is Cloud Computing?

Cloud Computing वो होती है जिसमे internet की मदद से अलग - अलग तरह की services एक user को दी जाती है। यह एक बहुत सारे networks का interconnection होता है। Online Services काफी सारी हो सकती है जिसका इस्तेमाल आप अपने काम को काफी आसानी और fast तरीके से कर सकते है। अगर आसान तरीके से बताया जाए तो इंटरनेट की मदद से computing services को deliver करना ही cloud computing होती है। 

कंप्यूटिंग सर्विसेज में आप नेटवर्किंग, डेटाबेस, cloud storage, ईमेल, servers और ऑनलाइन सॉफ्टवर्स शामिल होते है। अगर आप अपने कंप्यूटर में डाटा को स्टोर करने के बजाये एक cloud storage में store करदे तो आप cloud computing का इस्तेमाल कर रहे है। इसका फायदा यह है कि आपको अपने कंप्यूटर के ऊपर depend होने की जरुरत नहीं है आप किसी भी device या किसी भी जगह से अपने data को बड़ी ही आसानी से access कर सकते है। 

आज के समय में दुनिया में competition काफी जायदा बढ़ गया है और इसलिए लोगों को Internet पर services हर समय उपलब्ध होनी चाहिए। क्लाउड कंप्यूटिंग की वजह से लोगों को उनकी जरुरत की service 24/7 मिल जाती है।




Examples of Cloud Computing

1. YouTube एक cloud computing एक अच्छा उदहारण है। यूट्यूब एक Cloud storage का काम करता है जहा पर करोडों users अपनी video files को Host या upload करते है। 

2. Picasa और Flickr जो कि करोडों users के digital photos और videos को अपने server में अपलोड या host करती हैं। 

3. Google Docs भी cloud computing का एक अच्छा उदाहरण है जो कि users के Presentations, word documents और Spreadsheets को अपने data servers में upload करता है। इसके साथ उन documents को ऑनलाइन available करके उन्हें edit, publish और किसी दुसरे के साथ share करने का भी मौका देता है। 




Thanks For Reading My Article



एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ