What is the Internet in Hindi? History? Advantages and Disadvantages?

 

Internet
Internet




आज हम इंटरनेट के बारे में पढ़ने जा रहे है कि इंटरनेट आखिर होता क्या है ? इसकी शुरुआत कहा और कैसी हुई? इसके क्या - क्या फायदे और नुक्सान है ? तो यह सारी चीज़े आज हम इस आर्टिकल की मदद से समझेंगे। 

आज के समय में इंटरनेट लोगो की जरुरत है। इंटरनेट का इस्तेमाल हर जगह किया जा रहा है चाहे वो बैंक में हो, स्कूल और कॉलेजेस में हो, जॉब्स में, बिज़नेस में या कुछ ऑनलाइन आर्डर करना हो। हर काम इंटरनेट ने बहुत आसान और तेज़ कर दिया है। तो इसको अब हम और गहराई समझने जा रहे है। 



What is Internet?

इंटरनेट बहुत सारे कंप्यूटर का नेटवर्क होता है। इसको नेटवर्क का भी नेटवर्क कहा जाता है। इसमें दुनिया के सारे कंप्यूटर एक दुसरे से किसी सर्वर या राऊटर की मदद से जुड़े होते है इसलिए इंटरनेट को कंप्यूटर का जाल भी कहा जाता है। सभी कम्प्यूटर्स के बीच के कम्युनिकेशन को बनाये रखने के लिए तकप/िप प्रोटोकॉल का इस्तेमाल किया जाता है। इस प्रोटोकॉल की मदद से एक कंप्यूटर दुसरे कंप्यूटर के साथ एक कनेक्शन बना सकता है और आगे किसी भी तरह की चीज़ो का आदान - प्रदान कर सकता है। 

इंटरनेट क्लाइंट सर्वर आर्किटेक्चर के ऊपर आधारित है। इसका मतलब है कि इंटरनेट पर एक क्लाइंट होता है और दूसरा सर्वर। क्लाइंट होता यूजर होता है जो कि सर्वर से किसी भी चीज़ की रिक्वेस्ट करता है और उस रिक्वेस्ट के बदले सर्वर उसे रिस्पांस करता है। यह रिक्वेस्ट कुछ भी हो सकती है जैसे कि एक वेबपेज,  फाइल, या कुछ और सूचना और सर्वर की जिमेदारी होती है क्लाइंट्स को यह सब available करना। ज्यादा जाने के लिए इस्पे क्लिक करे - What is client-server architecture in hindi




इन्टरनेट का मालिक कौन है - Who owns Internet?

अगर इंटरनेट के मालिक की बात करे तो इस पर किसी एक का अधिकार नहीं है। यह किसी सरकार या संस्था का नहीं है। अगर मालिक की बात करे तो इसका मालिक सब लोग है जो लोग इंटरनेट का इस्तेमाल कर रहे है। इंटरनेट एक जाल  दुनिया के सारे कम्प्यूटर्स को आपस में जोड़ दिया है और आपस में डाटा का आदान - प्रदान होता है लेकिन इस कनेक्शन को बनाये रखने के लिए कोई न कोई इसको मेन्टेन कर रहा है ताकि लोग इंटरनेट का लगातार इस्तेमाल कर इसी maintainance cost को हम रिचार्ज के द्वारा pay करते है। 



इन्टरनेट का इतिहास - History of the Internet in Hindi

इन्टरनेट का इतिहास काफी ज्यादा पुराना भी नहीं है। सन 1960 के समय जब शीत युद्ध के दौरान गुप्त रूप से सूचनाओं के आदान प्रदान करने की जरुरत पड़ी तब 1969 में ARPANET की खोज हुई। ARPANET एक नेटवर्क है जिसको चार कंप्यूटर को जोड़कर बनाया गया था। इंटरनेट का सबसे पहला नाम ARPANET ही था। यही से इंटरनेट की शुरुवात होने लगी और 1972 तक आते - आते कंप्यूटर की कुल 37 तक हो गयी। 1974 में सामान्य लोग भी ARPANET का इस्तेमाल करने लगे थे जिसे फिर टेलनेट कहा जाने लगा। आगे इंटरनेट में और भी ज्यादा विस्तार हुआ और 1982 को इंटरनेट के लिए रूल्स बनाये गए जिसे प्रोटोकॉल कहा जाता है। इन प्रोटोकॉल TCP/IP (Transmission Control Protocol/Internet Protocol) के नाम से जाना जाता है। 1990 में ARPANET को ख़त्म कर दिया गया और इसे इंटरनेट का नाम दे दिया गया। 




इंटरनेट के फायदे  - Advantages of Internet


इंटरनेट की वजह से लोगों को बहुत सारी सुख-सुविधाएँ मिली है और उनके समय को भी बचाया है। इंटरनेट के फायदे तो बहुत सारे है लेकिन उनमे से कुछ प्रमुख फायदे के बारे में नीचे दिया गया है -


1. Education

इंटरनेट एक जानकारी का भण्डार है जिसमे आपको किसी  ऊपर डिटेल में जानकारी मिल जाती है। इंटरनेट की मदद से आप घर पर ही सारी जानकारी प्राप्त कर सकते हो और आजकल तो स्कूल  कल्लोगेस की पढाई भी ऑनलाइन होने लगी है। 


2. Online Booking

इंटरनेट की मदद से आप अपने घर या ऑफिस से ही रेल, हवाई जहाज और किसी हॉटल की बुकिंग भी बड़ी आसानी के साथ कर सकते हैं। आजकल टिकट बुकिंग इंटरनेट की वजह से काफी आसान  और तेज़ हो गया है। 


3. Online Shopping

ऑनलाइन शॉपिंग दुनिया भर में किया जाता है। इंटरनेट पर आप कुछ सामान माँगा सकते है वो भी सस्ते दामों पर। अब कही बाहर जाकर लाइन में लगने की जरुरत नहीं पड़ती। आप घर पर बैठे - बैठे घर के लिए सामान को सस्ते दामों पर ला सकते है और ऑनलाइन शॉपिंग में कई बार आपको भारी डिस्काउंट भी मिलता है। 



4. Entertainment

इंटरनेट में मनोरंजन के लिए काफी कुछ मजूद है। आप इंटरनेट पर मनोरंजन के लिए गाने सुन सकते है या मूवी और गेम खेल सकते है। इंटरनेट पर हम अपने दोस्तों के साथ भी बात कर सकते है या वीडियो कॉल भी कर सकते है। 


5. online Business

आप इंटरनेट पर अपना खुद का बिज़नेस भी खोल सकते है। आजकल इंटरनेट की मदद से लोग अपने प्रोडक्ट्स और सर्विसेज को बेच रहे है और अपना बुसिनेस शुरू कर रहे है। इंटरनेट से लोग लाखो रुपया कमा रहे है। 



इंटरनेट के नुक्सान - Disadvantages of Internet


1. Waste of Time

इंटरनेट एक मनोरंजन का बहुत अच्छा साधन है जिसकी वजह से बहुत सारे लगो इस पर अपना टाइम बर्बाद करते है। इंटरनेट का ज्यादा इस्तेमाल और घंटो भर मूवी देखने से शरीर पर बुरा असर पड़ता है। 


2. Exploitation, pornography and violent content

इंटरनेट पर गलत चीज़े बहुत जल्दी वायरल हो जाती है इसलिए लोग किसी से दुश्मनी निकलने के लिए लोगो के ऊपर गलत या झूठी बाते फैलाते है और उन्हें बदमान करने की कोशिश भी करते है। लोगो की गलत - गलत वीडियो बनाकर भी इंटरनेट पर डाली जाती है। 


3. Data Theft and Hacking

आजकल इंटरनेट पर आपकी जानकारी दुसरे कंपनियों को बेचीं जाती है। इंटरनेट आप किसी न किसी वेबसाइट  करते है और अपनी डिटेल्स भी देते है फिर ज्यादातर कंपनी उसी डाटा  दूसरी कंपनी को बेचती है। इंटरनेट पर हैक होने का भी खतरा बना रहता है। कुछ हैकर्स आपके अकाउंट या कंप्यूटर को हैक करके आपकी सारी जानकारी या पैसे भी चुरा लेते है। 





Thanks For Reading My Article




एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ