What are the uses or applications of Cloud Computing in Hindi?



Applications of Cloud Computing
Applications of Cloud Computing



आज के इस आर्टिकल की मदद से हम पढ़ेंगे कि Cloud Computing का इस्तेमाल कहाँ - कहाँ किया जाता है और इनका क्या use होता है? पहले के कुछ आर्टिकल्स में हमने Cloud Computing क्या होता है और इसके कुछ examples के बारे में पढ़ा था इसलिए आज के दिन हम इसके इस्तेमाल के बारे में पढ़ेंगे। 

Cloud Computing एक ऐसी technology है, जिसकी मदद से हम internet पर computing services का इस्तेमाल कर सकते है। इसके अंतरगर्त आप एक computer software, networking power, computing power या अन्य सेवाओं का लाभ उठा सकते है वो भी काफी कम cost पर। उदाहरण के लिए, अगर आपको अपनी files को store करना है तो पहले तो आप उस data को अपने local computer की hard disk में store करते हैं और इस data का erase होने का भी खतरा है क्योकि hard disk किसी भी कारण से corrupt हो सकती है और आपका सारा data भी corrupt हो जाएगा लेकिन अगर आप इस data को किसी cloud server पर store कर देते है तो आपका data उनके server यानी कंप्यूटर पर store रहता है और यह data का backup के साथ - साथ secure भी रहता है और आप इस data को किसी भी device से अपने ID और Password की मदद से access कर सकते है। 



Applications of Cloud Computing

Cloud Computing के काफी applications या uses होते है, लेकिन आज हम इनमे से कुछ important applications के बारे में बताएंगे जो नीचे दिए गए है -:



1. Cloud Web Hosting

अगर आप अपनी website को world wide live करना चाहते है ताकि हर कोई जो भी internet से जुड़ा हुआ है वो आपकी website को 24x7 इस्तेमाल कर सके तो आपको अपनी website के data को किसी कंप्यूटर में store करना होगा और configure भी करना होगा ताकि आपकी website हर समय live रहे लेकिन इसके लिए हमारे पास इतने resources available नहीं होते, तो इसलिए हम एक cloud web hosting provider की मदद लेते है।  एक cloud web hosting provider से उनकी computing power को काफी कम cost पर खरीद सकते है। यह cloud provider हमारी website को हर समय live रखते है और साथ ही security और maintenance भी करते है। 



2. File storage

Cloud Computing की मदद से हम अपने data को किसी remotely hosted server पर store कर सकते है और वह सारा data उनके server पर store रहेगा और आप जब चाहे किसी भी समय और किसी भी device की मदद से अपने सारे data को बड़ी ही आसानी से Access कर सकते है। 

जैसे Google Drive और Dropbox में आप अपने data को store कर सकते है और साथ में यह cloud providers आपके data को manage और share करने का मौका भी देते है। 



3. Backup और Recovery

किसी भी business का data बहुत ही महत्पूर्व होता है और उस data की security और backup होना काफी जरुरी होता है। एक business के data को हम manually एक local storage में store नहीं रख सकते क्योकि इसके loss होने का खतरा काफी रहता है तो इसलिए हम इस data को एक cloud based storage में backup data को store करते है जिससे यह data काफी secure हो जाता है। इसके data को recover करना भी काफी आसान होता है। 



Read -: 

What is Cloud Computing in Hindi? Examples of cloud computing?

What are the types of Cloud Computing in Hindi?

What are the advantages and disadvantages of cloud computing in Hindi?





4. video and photo editing software

Cloud Computing की मदद से हम online software का इस्तेमाल कर सकते है। काफी सारे softwares जिससे हम vidoes और photos को edit कर सकते है और इसके लिए हमे अपने कंप्यूटर की specifications का भी ध्यान रखने की जरुरत नहीं। साथ ही हम अपनी edited videos या photos को store करके रख सकते है और कभी भी access कर सकते है। 



5. Cloud-Based Database

अपने business के data को store करने के लिए सभी business को एक database की जरुरत पड़ती है, लेकिन इसको setup करने में आपकी cost काफी ज्यादा आएगी तो इसलिए एक cloud-based database का इस्तेमाल किया जाता है। एक cloud service provider यह service देता है और साथ में इसके सारे operations और maintenace खुद से करता है, जिससे एक database setup करना काफी आसान और सस्ता हो जाता है।



6. File Converter Softwares

Internet पर कुछ ऐसे softwares भी मैजूद है, जिनकी मदद से हम अपने file के format को बदल सकते है जैसे कि किसी JPG file को PNG में या फिर JPG से PDF file में convert करना। 



7. Big Data Analytics

Cloud Computing में काफी ज्यादा data को store किया जा सकता है और इसी वजह से Big Data को analyse  करने के लिए cloud computing का इस्तेमाल किया जाता है। 





Thanks For Reading My Article



एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ