What is a URL and How it Works in Hindi?

 


URL




आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे कि URL क्या होता है और यह कैसे काम करता है? Internet पर websites तो आप लोग चलाते ही होंगे तो उस website का जो भी address होता है उसको URL कहा जाता है। इंटरनेट पर URL किसी resource को दिखाता है। Internet की दुनिया में काफी कुछ होता है जिसको आप लोग इस्तेमाल करते है तो उस resource का address ही URL है। आगे इसके बारे में आपको काफी जानकारी मिलेगी। 





What is the Full Form of URL?

URL का पूरा नाम Uniform Resource Locator होता है। 




Who invented URL?

URL का invention Tim Berners-Lee ने 1992 में किया था। 





What is a URL?

URL एक string होती है। इंटरनेट पर किसी भी resource के unqiue address को URL कहते है। यह Resource कुछ भी हो सकता है जैसे कि Web Pages, Document या कोई program, आदि। आमतौर हम किसी भी webpage के address को URL (Uniform Resource Locator) कहा जाता है जैसे - https://www.thecomputerfreak.com/2021/11/what-are-the-advantages-and-disadvantages-of-vpn-in-hindi.html इसी को URL कहा जाता है। 


URL Structure
URL Structure





URL के भी काफी भाग होते है जिससे मिलकर एक URL बनता है - एक URL में protocol, subdomain, domain name, Directory, top level domain और path होता है। 






इसे भी पढ़े -:







How Does URL Work?

URL इस तरह से बना होता है जिससे सभी लोग इसको पढ़कर याद रख सके और जरुरत पढ़ने पड़ इस url पर जा सके। जब भी आप गूगल पर जाकर किसी भी वेबसाइट को search करते है और किसी url को open करते है तो आपका ब्राउज़र उस url को DNS (Domain Name System) की मदद से IP address में convert करता है और फिर उस IP address की मदद से उसके web server से हम उस url के content देख पाते है। DNS का पूरा नाम Domain Name System होता है जो कि हमारे URL को IP address में convert करने का काम करता है। 







Thanks For Reading My Article



और नया पुराने