What is Malware and Types of Malware in Hindi?

 


What is Malware and Types of Malware in Hindi?
Malware


आज के आर्टिकल में आप जानेगे कि Malware क्या होता है और यह कितने तरह के होते है? आप सभी लोग कंप्यूट या लैपटॉप तो इस्तेमाल करते ही होंगे, तो malware एक ऐसा software program जो कि आपके कंप्यूटर या लैपटॉप को नुक्सान पहुँचता है और आपके कंप्यूटर का सारा data भी चोरी कर सकता है, यह सॉफ्टवेयर प्रोग्राम्स आपके कंप्यूटर को control कर सकते है और आपके बिना permission के यह program data का आदान-प्रदान भी कर सकते है। तो चलिए इसके बारे में और जानकारी पड़ते है। 








What is Malware?

Malware एक short form है, जिसका पूरा नाम malicious software होता है। यानी कि ऐसे software जो कि hackers के द्वारा बनाये जाते है, user के कंप्यूटर को hack करने के लिए। यह सॉफ्टवेयर आपके कंप्यूटर को बहुत बुरी तरह से damage कर सकते है। 

Malware काफी तरह के हो सकते है जैसे - viruses, trojan horses, worms और spyware, यह कुछ मैलवेयर के प्रकार है। यह सारे malware आपके कंप्यूटर में अलग - अलग तरह से attack करते है जैसे - अगर हम virus की बात करे जो कि एक ऐसा malware है जो आके computer में आने के बाद, आपके कंप्यूटर की hard disk की सभी files को delete कर सकता है और वही अगर हम spyware की बात करे तो यह मैलवेयर आपके कंप्यूटर में आकर आपका personal data को hackers के पास भेजता है और यह सारा काम आपके कंप्यूटर के background में चलता रहता है। 

यह software program आपकी बिना permission के आपके कंप्यूटर में आ जाते है और आपके कंप्यूटर के resources का इस्तेमाल करने लगते है। Malware आपके कंप्यूटर इंटरनेट से आ सकता है या अगर आपने किसी infected pendrive को अपने कंप्यूटर में attached कर दिया हो या फिर अगर आपने कुछ piracy files download की हो, तो इन जगह से यह मैलवेयर आपके कंप्यूटर में आ सकते है। अब तो अगर आप किसी spam e-mail की link पर click कर देते है तो भी यह malware आपके कंप्यूटर आ सकते है। 



यह भी पढ़े -:

Top 5+ Free Backlink Maker Tools for High-Quality Backlinks in Hindi 2022

Top 5 Best Backlink Checker Tools in Hindi 2022

Top 10+ Best SEO Tools For bloggers and Small Businesses 2022 in Hindi

What is a URL and How it Works in Hindi?

What are the advantages and disadvantages of VPN in Hindi?





Types of Malware

Malware काफी तरह के होते है। कुछ मैलवेयर काफी ज्यादा खतरनाक हो सकते है और काफी मैलवेयर बहुत popular है। जैसे virus, trojans horse, spyware, आदि। यह कुछ पॉपुलर मैलवेयर के नाम है -:


1. Virus

2. Trojans Horse

3. Worms

4. Spyware

5. Ransomware





1. Virus

कंप्यूटर virus एक बहुत common और पॉपुलर कंप्यूटर मैलवेयर है, जो कि कंप्यूटर में जाकर हमारे कंप्यूटर के काम में रूकावट बनता है और साथ ही खुद को replicate करता रहता है, जिसकी वजह से फिर हमारे कंप्यूटर काफी ज्यादा धीरे काम करता है। यह virus काफी खतरनाक हो सकता है अगर इसे जल्दी से नहीं हटाया गया। यह virus हमारे कंप्यूटर प्रोग्राम्स को infect करता है और कोई भी operations पूरा नहीं हो पाता। इसकी वजह से हमारा डाटा भी corrupt हो जाता है। 







2. Trojans Horse

यह भी एक तरह की मैलवेयर है जो कि हमारे कंप्यूटर में किसी दुसरे सॉफ्टवेयर के साथ आ जाता है और हमें पता भी नहीं चलता। यह तरोजों आपके कंप्यूटर में तब आते है जब आप कुछ free सॉफ्टवेयर आपने कंप्यूटर डाउनलोड करते है। यह मैलवेयर आपके कंप्यूटर में रहकर आपकी कंप्यूटर settings को change कर सकता है और आपके hard disk के data की चोरी या उसे corrupt कर देता है। यह डाटा को delete और change भी कर देता है। 




3. Worms

यह भी काफी खतरनाक और famous malware है जो कि आपके computer में किसी दुसरे device से आ जाता है। यह malware आपके कंप्यूटर में आकर आपके device में बहुत ही तेज़ी से fail जाते है और आपके कंप्यूटर की space को घेर लेते है। इसकी वजह से आपका computer काफी slow काम करने लगता है और साथ ही आपके कंप्यूटर की RAM और processing power को भी इस्तेमाल करने लगते है जिससे आपका कंप्यूट जल्दी heat होने लगता है। 







4. Spyware

Spyware भी एक तरह का malware है जो आपके कप्यूटर में खुद ही install हो जाते है और आपके computer की activity पर नज़र रखते है। यह मैलवेयर आपके कंप्यूटर की जानकारी और आपकी internet पर की जाने वाली activity पर नज़र रखता है। 




5. Ransomware

यह भी एक तरह का malware है लेकिन यह malware सबसे ज्यादा खतरनाक है। Ransomware आपके कंप्यूटर पर control कर लेता है जिसकी वजह से आप अपने ही कंप्यूटर के data को access नहीं कर पाते है। यह मैलवेयर आपके डिवाइस की screen को block कर सकता है और साथ ही आपके सारे data को corrupt भी कर सकता है और फिर आपसे पैसो की मांग करता है। 





Thanks For Reading My Article



और नया पुराने